10वी बाद क्या करे ?? ( what to do after 10th)

10वी बाद क्या करे ?? ( what to do after 10th)

दोस्तो आप सभी के मन मे या फिर कहे तो हर किसी के मन मे यही प्रश्न बैठा रहता है कि 10वी बाद क्या करे क्या न करे। मैं आपको बताना चाहता हु की दोस्तो आप सभी को इसके लिए परेशान होने की जरूरत नही है। मैं आपको पूरे अच्छे तरीक़े से बताने वाले है कि 10वी बाद क्या करे क्या न करे

आपको बताना चाहता हु की जब कि कोई बच्चा जन्म लेता है तो उसे हम सब बारे प्यार से पालते पोषते है। उसकी हर एक इच्छाओं को पूरा करने की कोशिश करते है।

what to do after 10th

हर एक पल , एक एक समय, उसके साथ रहते है। जब बच्चा बोलने और चलने लगता है फिर भी लोग हमेशा उसके साथ ही रहते है इसी तरह जब भी कोई बच्चा बड़ा हो जाता है और स्कूल जकने लगता है तो हर कोई खुश रहता है। धीरे-धीरे समय बीतते जाता है और लड़का बड़ा हो जाता है और कुछ समझने बुझने लगता है तो सब लोग उससे यही सवाल करते है कि बड़ा होकर क्या बनना है? 10वी की एग्जाम के बाद क्या करना है (what to do after 10th)?

ऐसा सुन सुनकर लड़का के मन मे भी एक डर बन जाता है कि आखिरकार 10वी बाद क्या करना chahiye? उसके मन मे भी यही प्रश्न बार बार घूमता रहता है कि क्या करे । आखिरकार जब कोई लड़का 10वी की last exam दे देता है तो यह डर और भी अधिक भयानक हो जाता है।

अब मैं आपको यह बताना चाहता हु की अगर आप भी इसी पड़ाव पर है तो डरने की कोई जरूरत नही है। मैं आपको पूरे बारीकी से यह बताऊंगा की क्या करे क्या न करे।

सबसे पहले आप अपने अंदर से पूछे कि आपका रुचि किस क्षेत्र में है। इसके बाद आप उस क्षेत्र का ही चुनाव करे।

  • अगर आपका मन कुछ और या कुछ अलग करने का कर रब है तो आप पूर्णतः करे। क्योंकि यही से अपनी रुचि के अनुसार कैरियर बनाने का मौका मिलता हैं।
  • अगर आपका मन इतिहास (history) में लगता है यह फिर कहे कि आपका मन पुराने चीज़ों का अध्यन करने में मन लगता है तो आप 11th में नामांकन(admission) I. com से करवा सकते है।
  • इसी तरह आपका मन या रुचि गणित ( math ) में है तो आप 11th में नामांकन(admission) I.sc से करवा सकते है। इसके साथ साथ आप आगे इंजीनियरिंग( engineering) की भी पढ़ाई कर सकते है।
  • अगर आपकी रुचि जीव विज्ञान में है यह फिर कहे कि इस पेपर को पढ़ने में आपका मन लगता है तो आप 11th में नामांकन (admission) biology से करवा सकते है। इसके साथ साथ आगे आप मेडिकल की भी पढ़ाई कर सकते है।
  • अगर आपकी रुचि कला( Arts) में है यह फिर कहे कि इस पेपर को पढ़ने में आपका मन लगता है तो आप 11th में नामांकन (admission) I. arts से करवा सकते है। इसके साथ साथ आगे आप painting की भी पढ़ाई कर सकते है।

अब मैं आपको बताने वाला हु की कौन से संकाय(stream) में कौन -कौन से पेपर पढ़ना है??

अगर आप अपना 11th में नामांकन (admission) I.Arts से करवाते है तो आपका यह पेपर पढ़ना पड़ेगा

The subjects offered under arts stream are as follows.

* The compulsory subjects are English, Hindi and Computers.

* The optional subjects are

1. Geography
2. History
3. Civics
4. Sociology
5. Mathematics
6. Psychology
7. Sanskrit
8. Political science
9. English literature
10. Economics
11. Philosophy
12. Arts and craft
13 Computer applications

अगर आप अपना 11th में नामांकन (admission) I.Com से करवाते है तो आपका यह पेपर पढ़ना पड़ेगा

  1. Accountancy ( compulsory)- 
  2. Economics (compulsory)-
  3. Business Studies (compulsory)-
  4. English(compulsory)-
  5. Mathematics (optional)
  6. Entrepreneurship (optional)
  7. Computer science (optional)
  8. IT (optional)
  9. Hindi (optional)
  10. Music(optional)
  11. Physical Education (Optional)

अगर आप अपना 11th में नामांकन (admission) I.Sc से करवाते है तो आपका यह पेपर पढ़ना पड़ेगा ?

  1. Physics
  2. Chemistry
  3. Mathematics
  4. Biology
  5. Hindi
  6. English Sankrit
  7. Urdu
  8. Language

NOTE : –

  • अगर आपका भी टेक्निकल क्षेत्रो में ज्यादा रुचि interest है तो 3 साल का डिप्लोमा इंजीनियरिंग diploma engineering में नामंकन admission करवा सकते है। इसमे आपको टेक्निकल के साथ साथ 12वी पास की भी डिग्री प्रदान की जाती है।
  • अगर आपका मन diploma करने का नही है तो आप I.T.I (industrial training institute) में भी दाखिल ले सकते है। इसमे आपको टेक्निकल के साथ साथ 12वी पास की भी डिग्री प्रदान की जाती है।

Last words : –

आशा करता हूँ की आपको यह आर्टिकल ‘ 10वी बाद क्या करे ?? ( what to do after 10th) आपको अच्छा लगा होगा। इसी तरह की इंटरेस्टिंग टॉपिक पर आर्टिकल के लिए इस वेबसाइट पर दुबारा विजिट जरूर करे।

Thanks:)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *