अपनी लिखावट को कैसे सुधारे [Best] तरीक़े?( how to improve your handwriting)

अपनी लिखावट को कैसे सुधारे 08 तरीक़े? ( how to improve your handwriting)

नमस्कार दोस्तो स्वागत है आप सभी का हमारे इस वेबसाइट पर। आज हम आपको इस आर्टिकल में यह बताने वाले है कि hindi या फिर english में अपनी handwriting तो अच्छे तरीके से कैसे लिखे यह अपनी handwriting को कैसे सुधारे। हम आपको इस पोस्ट में इसके बारे में पूरे detail में जानकारिया बताने वाले है ताकि आपके भी handwriting बढ़िया हो सके और ज्यादा से ज्यादा मार्क्स ला पाए।

दोस्तो ऐसा होता है कि जब हम सब किसी एग्जाम हॉल से एग्जाम देकर निकलते है ऐसा लगता है कि इस बार अच्छे अंक प्राप्त होंगे। लेकिन जब आपका रिजल्ट आता है तो उतने अच्छे अंक नही मिले होते है जितनी उम्मीद की जाती है। ऐसा लगता है कि हम तो सारे प्रश्नों का उत्तर सही सही दिए थे फिर भी इतने कम अंक क्यों मिले??

अक्सर ऐसा हर किसी के साथ होता ही है। ऐसा इसीलिए होता या फिर कहे कि आपका कम अंक इसीलिए आता है कि क्योंकि आपका हैंडराइटिंग ज्यादा सही नही है। examiner को आपको लिखावट सही सही नही समझ आता है। इसके साथ साथ उसे दिखाई भी नही देता है कि आप क्या लिखे हुए है। इसलिए आपके साथ ये सब होता है। इसलिए हम आपको इस आर्टिकल में यह बताने वाले है कि hindi या फिर english में अपनी handwriting तो अच्छे तरीके से कैसे लिखे यह अपनी handwriting को कैसे सुधारे

लिखावट कैसे सुधारे या अपनी लिखावट साफ़ और सुन्दर कैसे बनाये

#1. निरंतर लिखने का प्रयास करते रहना चाहिए

दोस्तो ऐसा हम सभी यही करते है कि सिर्फ एग्जाम के कुछ दिनों पहले से ही तैयारी करना शुरू करते है और लिखने का प्रयास करते है। ऐसा करने से हमलोगो का लिखावट सही नही हो पाता है क्योंकि बहुत कम दिनों में यह सम्भव नही है। इसीलिए हर स्टूडेंट्स को हमेशा ही लिखने का प्रयास करते रहना चाहिए ताकि वह एग्जाम में बेहतर अंक प्राप्त कर सके।

#2. अक्षरों को सही तरीके से लिखे

दोस्तो जब हमलोग लिखते है तो हमारे लिखे हुए अक्षरों में सही से मेल नही बैठ पता है या फिर कहे तो हमारे लिखे अक्षरों में अनियमितता भी रहती है। ऐसे में हर किसी के लिए लिखे है शब्द को पढ़ना मुश्किल हो जाता है। इसलिए हो सके तो या जितना संभव हो लिखते समय शब्दो मे नियमितता बरतनी चाहिए ताकि लिखे हुए अक्षर सही , सुंदर व स्वछ दिखे और पढ़ने वाले आसानी से पढ़ ले सके।

जैसे कि जब हमलोग को english हैंडराइटिंग सुधारनी है तो सबसे पहले हमलोगो को starting में english वाले कॉपी पर ही लिखकर प्रयास करनी चाहिए। इसके बाद अगर आप सही तरीके से लिखना सिख लेंगे तब ही आगे की ओर या और कही कोशिश करनी चाहिए।

#3. लिखते समय अक्षरों की साइज़ और दुरी का ध्यान रखे

जब भी हम लिखते है यह एग्जाम हॉल में लिखते रहते है तो जल्दी जल्दी लिखने के चक्कर मे सही से अक्षरों का मेल नही हो पाता है। बीच बीच मे बड़े व छोटे अक्षरों का मेल हो जाता है और आपका लिखावट खराब हो जाता है। इसलिए लिखेते समय सबसे जरूरी है कि आप जो भी लिखे इसके बीच एक समान का दूरी हो तथा शब्दों का सही मेल हो।

#4. शब्दों को देखकर सही तरीके से लिखना

जब हम किसी चीज़ से देखकर लिखते है तो यह जरूरी है कि जो भी लिखे ध्यान से देखकर ही लिखे और जो भी देखकर लिखे वह दिखने में अच्छा लगे, हर किसी को समझ मे आए, हर कोई पढ़ सके ताकि आपकी handwriting अच्छी लग सके।

#5. पेन को सही तरीके से पकड़े

बढ़िया लिखावट के लिए सबसे जरूरी है कि लिखते समय आप अपनी पेन या कलम को कैसे पकड़ते है यह देखना सबसे जरूरी है। अगर आपका पेन पकड़ने का तरीका बढ़िया है तो आपको handwriting भी बढ़िया होगी और आप एग्जाम में भी अच्छे अंक प्राप्त का सकेंगे।

#6. लिखावट सुंदर हो इसके लिए ध्यान दे

आपको बता दु की जब भी आप लिखावट करे लिखते समय अपने लिखें हुए अक्षरों को देखते रहना चाहिए ताकि कही कुछ problem हो तो सुधार कर सके। ऐसा कर आप एक अच्छे इंसान की पहचान बना सकते है क्योंकि अगर आपकी लिखावट सही रहेगी तो आपकी हर जगह इज़्ज़त मान सम्मान मिलती रहेगी।

#7. लिखावट के प्रत्येक पहलू को ध्यान में रखना

लिखते समय यह ध्यान रहना चाहिए कि जो भी हम लिखे वह बिल्कुल सही है। अगर किसी भी प्रकार की कोई भी गलती होती है तो उसे तुरंत सुधार कर लेना चाहिए। ऐसा करने से आपकी लिखावट बेहतर बनेगी।

#8. लिखने के अच्छे पेन और कापी इस्तेमाल करना

हर स्टूडेंट्स के लिए सबसे जरूरी बात यह है कि लिखते समय उसे अच्छे quality का पेन व पेपर इस्तेमाल करना चाहिए । अच्छे क्वालिटी की पेपर पर आपकी handwriting खुद ब खुद अच्छे लगेगी और आपका इससे आत्मविश्वास बढ़ता चला जायेगा।

Conclusion : –

इस आर्टिकल में हमने आपको बताया लिखावट सुधारने के 08 तरीके जो इस प्रकार है।

  • अक्षरों को सही तरीके से लिखे
  • निरंतर लिखने का प्रयास करते रहना चाहिए
  • शब्दों को देखकर सही तरीके से लिखना
  • पेन को सही तरीके से पकड़े
  • लिखावट सुंदर हो इसके लिए ध्यान दे
  • लिखावट के प्रत्येक पहलू को ध्यान में रखना
  • लिखने के अच्छे पेन और कापी इस्तेमाल करना
  • अच्छे लिखावट के फायदे (Acche likhawat ke fayade)

 

  • # अगर आपका लिखावट अच्छा है तो आपको एग्जाम में अच्छे अंक आने को संभावना बनी रहेगी ।
  • # अगर आपका लिखावट अच्छा है तो हर जगह से सम्मान पाएंगे। लोग आपकी कद्र व इज़्ज़त करते नज़र आएंगे।
  • # अगर आपका लिखावट अच्छा है तो आपको क्लास में सबसे अलग पहचान मिलेगा। आपके क्लास के छात्र आपकी कॉपी की मांग सबसे ज्यादा करेंगे।
  • # एक और बात अगर आपका लिखावट अच्छा है तो आपका आत्मविस्वास बढ़ेगा क्योंकि आपका अंक अच्छा आएगा, आपको इज़्ज़त मिलेंगे, आपसे लोग अच्छे से बात करेंगे……

 

Last word : –

आशा करता हु आपको यह आर्टिकल लिखावट सुधारने के सही तरीके handwriting kaise sudhare काफी हद तक पसंद आया होगा। यदि यह आर्टिकल पसंद आया होगा तो सपने दोड़तो के साथ जरूर शेयर करे।

यदि आपको भी इसी तरह की आर्टिकल पढ़ना पसंद है तो हमे निचे दिये गए कॉमेंट बॉक्स में जाकर कमेंट करें को आपको और किसके बारे में आर्टिकल चाहिए।

Thanks

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *