परीक्षा की तैयारी कैसे करें- Top 5 बेहतरीन तरीके (Education Tips in Hindi )

परीक्षा की तैयारी कैसे करें- Top 5 बेहतरीन तरीके (Education Tips in Hindi )

आजकल Exams का दौर शुरू हो गया है और ऐसे में बच्चे काफी तनाव में दिख रहे हैं अपने बोर्ड exams को लेकर। आपको Exam को लेकर तनिक भी चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज मैं आपको इस पोस्ट के माध्यम से मैं आपके साथ शेयर करने वाला हूँ कुछ Education Tips in Hindi- परीक्षा की तैयारी कैसे करें- Top 5 बेहतरीन तरीके

Education Tips in Hindi

“परीक्षा” एक ऐसा शब्द है जिसे सुनते ही बच्चों के मन मे एक डर से बैठ जाता है। बच्चों के दिल दिमाग में सनसनी फैल जाती है इस इसलिए क्योंकि बच्चों के मन में Exam के Preparation को लेकर काफी चिंताएं सताने लग जाती है। मैंने यह पाया है कि जैसे जैसे यह Exam Time नजदीक आता है बच्चे और भी चिंता में डूब जाते हैं और कहीं न कहीं यही वजह होती है जिसके चलते कुछ असफल भी हो जाते हैं।

कई बार तो यह भी देखने को मिलता है कि बच्चे ने पूरे मन और अच्छे से Exam की तैयारी कर लिया है लेकिन Exam हॉल में वो ढीला पड़ जाते हैं और उतना कुछ कर नहीं पाते जितना कि उन्हें याद होता है या फिर जितना वो करने की उम्मीद रखते थे। छात्र लोग यह गलती कर बैठते हैं कि वो अपना आत्मविस्वास ही खो देते हैं और पिछड़ जाते हैं।

पढ़ना यानी कि पढ़ाई करना और परीक्षा देने दोनों ही बिल्कुल अलग अलग कला है। आप इन दोनों को एक समझने की गलती न करें। और यदि आप भी कही न कहीं पढ़ने में विस्वास रखते हो, आप भी किसी एग्जाम की तैयारी करते हो और Exams देते हो तो आप भी यह मान ही लो और मन में बैठा लो कि पढ़ना और परीक्षा देना दो अलग अलग कला है।

यदि हम एक छात्र की नज़रिए से देखें तो ये दोनों पढ़ने और Exam देने की कला को एक साथ Equally लेकर चलना चाहिए। हम यहां पे आपके साथ Exam को लेकर कुछ Study Tips in Hindi शेयर करने वाला हूँ। यदि आप मेरे बताएं गए Tips को फॉलो करते हैं तो में यह गारंटी के साथ कह सकता हूँ कि आपको 100% परीक्षा में सफल होने से कोई नहीं रोक सकता। आपके स्कोर में improvement होने से कोई नहीं रोक सकता।

परीक्षा की तैयारी कैसे करें- Top 10 बेहतरीन तरीके (Education Tips in Hindi)| Exam me Top Karne Ke liye 10 Best Tarike

#1. Regular Study ( नियमित पढ़ाई करें )

अपने पढ़ाई और पढ़ने को तरीके को को नियमित रूप से जीवन में ढाल लें। इसका तात्पर्य यह है कि जैसे आप डेली खाना खाते हो, रोज सुबह सूर्य निकलता है ठीक उसी प्रकार कुछ भी हो आपको पढ़ना है तो पढ़ना है इस बात से एकदम अडिग हो जाओ।

देखा गया है कि कई मायनों में ऐसा हो नहीं पाता है शुरुआत में बच्चे पढ़ना तो Start कर देते हैं लेकिन धीरे धीरे वो इस संयम को बरकरार नहीं रख पाते। कई Students तो ऐसे भी हैं जो daily न पढ़कर exam के नजदीक वाले दिनों में दिन रात पढ़ना शुरू कर देते हैं। इससे उनके health पर भी काफी बुरा असर पड़ता है। इसलिए हमे पढाई Regular Basis पर करनी चाहिए।

#2. अध्यन के लिए समय सारिणी बनाये | To Set Time Table for Study

जैसे कहा गया है न हर चीज का एक सही समय बना हुआ है, जैसे कि समय पर खाना, स्कूल जाना , समय पर एग्जाम का होना, समय पर नये क्लास में एडमिशन, ठीक उसी प्रकार हमें अपने पढ़ाई के लिए भी समय सारणी यानी कि Study Time Table तैयार कर लेना चाहिए।

और हाँ Time Table Set करते वक़्त इस बात का भी जरा ध्यान रखे की जिस भी Subject में आप कमजोर हो उसके लिए ज्यादा वक़्त निकाले। मैं यह इसलिए बता रहा हूँ क्योंकि ऐसा की बार देखने को मिला है कि बच्चें एक ही Subject पर ज्यादा ध्यान दे देते हैं। और उनकी बाकी अन्य Subject पीछे रह जाती है।

अपने Time Table को सेट करते वक़्त Study के साथ साथ लिखने Writting के लिए टाइम निकालें। क्योंकि कई बार एग्जाम में स्टूडेंट्स को सवाल का आंसर आते हुए भी समय के अभाव में उनका question छूट जाता है। इसके अलावा हमारा लिखावट (Writing) भी सुंदर होती जाती है जो की Exam के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

#3. अध्यन के बारे में विचार विमर्श करना | Group Study Discussion karna

Group Discussion सबसे अहम फैक्टर होता है पढ़ाई का और आप भी इसका आदत बना लें तो आपके लिए काफी ज्यादा अच्छा होगा। कई बार हमारे द्वारा पढ़ी गये कुछ Subject और topics में हम कुछ भूल रहे होते हैं और ठीक ऐसी स्थिति में हमे अपने Classmates के साथ Group में Study Discuss करना चाहिए। यह Exam Point of View से काफी मददगार साबित होता है। Discuss करते पढ़ने से हमारा सारा Concept भी Clear हो जाता है।

#4. परीक्षा में तनाव | Exam Tension Ka Hona

Exam के दौरान ऐसा अक्सर बच्चों में देखा गया कि वो पूरी तरह से तनाव में आ जाते हैं। और इस Tension में वो गलत कदम उठाने को भी तैयार हो जाते हैं। जैसा कि हमें पता है Tension में किया गया कोई भी काम अक्सर खराब ही होता है।

इसलिए हमारी हिदायत मानिए तो आप अपने मन में Exam को लेकर कभी Tension आने जी मत दीजिए। एक Positive Mind Set तैयार कीजिये। अपना सारा ध्यान Subject पर Focus कीजिये और नियमित अध्यन कीजिये।

#5. ध्यान एकत्रित करना | Concentrate Of Mind With Attention

आजकल सभी बच्चों के साथ social media यह एक बहुत बड़ी समस्य है। यानी कि हम बिना Tv, Mobile Phone, Facebook या Whatsapp के बिना एक पल रह नहीं पाते। और यह सारा कुछ कही न कही हमारे Study पर काफी बुरा असर डालता है।

इसलिए मेरी राय मानिए तो जब भी आप अपनी पढाई करने बैठे तो आपका सारा ध्यान Books पर होना चाहिए, इस बात का पालन अच्छी तरह से करें।

Conclusion:

आशा करता हूँ आपको यह आर्टिकल “परीक्षा की तैयारी कैसे करें- Top 5 बेहतरीन तरीके” पसंद आया होगा। और इस बात की मैं पुष्टि भी करता हूँ यदि आप ऊपर दिए गए Exam Tips in Hindi को फॉलो करते हो तो आप अपने एग्जाम में अच्छा स्कोर कर सकते हैं और आपको किसी भी प्रकार की कोई समस्या आगे होने वाला नहीं हैं।

यदि Exam से Related तैयारी के बारे में कुछ भी पूछना चाहते है तो आप Comment Box में जरुर पूछ सकते है.

Thanks:)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *